क्या आप ऐसे भोजन की तलाश में थक गए हैं जो आपको संतुष्ट और ऊर्जावान करते हैं? तो आपकी खोज आज यहीं पर समाप्त होती है! यह ब्लॉग एक ऐसी रोचक यात्रा है,जहाँ आप जानेंगे

 

टॉप 10 हाई प्रोटीन फूड्स (Top 10 High Protein Foods in English) के बारे में।

 

तो अब आप एक ऐसे रोमांचक यात्रा के लिए तैयार हो जाइए, जहाँ बात होगी आपके मुंह में पानी लाने वाले स्वादिष्ट और हाई प्रोटीन डाइट, साथ ही उनके फ़ायदों की।.

 

एक्सपर्ट सुझाव के लिए कॉल करें +91 9667064100.

 

 


प्रोटीन आपके लिए क्या कर सकता है? (What Can Protein Do for You?)


प्रोटीन आपके शरीर के लिए एक सुपरहीरो पोषक तत्व है, जो आपको कई आश्चर्यजनक फायदे प्रदान करता है। यह आपकी भोजन संतुष्टि और पूर्णता की भावना को बनाए रखता है, साथ ही मांसपेशियों का विकास और ठीक होने में मदद करता है, और वजन प्रबंधन में भी सहायता करता है। लेकिन इसकी क्षमताएँ केवल यहीं पर सीमित नहीं हो जातीं।

 

इसके अतिरिक्त, प्रोटीन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत बनाता है, आपके कोशिकाओं को सही ढंग से काम करने में मदद करता है, और सामान्य स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। तो आप दैनिक आहार में उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन युक्त आहार शामिल करके इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व के फायदे को और ज़्यादा बढ़ा सकते हैं, अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं और अपने स्वास्थ्य संबंधी मिशन को पूरा कर सकते हैं।


आपको कितना प्रोटीन खाना चाहिए? (How much Protein should you consume?)


उच्च प्रोटीन भोजन का सेवन करने से पहले, आपको अपने लिए उपयुक्त प्रोटीन की मात्रा के बारे में पता होना चाहिए क्योंकि दैनिक प्रोटीन का सेवन उम्र, लिंग, शरीर के वज़न और जीवन शैली सहित कई कारणों के आधार पर निर्भर करता है।

तो दैनिक प्रोटीन सेवन के लिए निम्नलिखित दिशानिर्देश हैं:

 


उम्र के हिसाब से प्रोटीन की ज़रूरत (Protein requirements by Age):

 

  • शिशुओं के लिए प्रोटीन (0-6 महीने) - प्रति दिन लगभग 9 ग्राम।
  • शिशुओं के लिए प्रोटीन (7-12 महीने) - प्रति दिन लगभग 11 ग्राम।
  • बच्चों के लिए प्रोटीन (1-3 वर्ष) - प्रतिदिन लगभग 13 ग्राम।
  • बच्चों के लिए प्रोटीन (4-8 वर्ष) - लगभग 19 ग्राम प्रति दिन।
  • बच्चों और किशोरों के लिए प्रोटीन (9-13 वर्ष) - पुरुषों के लिए प्रति दिन लगभग 34 ग्राम, जबकि महिलाओं के लिए प्रति दिन 31 ग्राम।
  • किशोरों के लिए प्रोटीन (14-18 वर्ष) - पुरुषों के लिए लगभग 52 ग्राम प्रति दिन, जबकि महिलाओं के लिए 46 ग्राम प्रति दिन।
  • वयस्कों के लिए प्रोटीन (19 वर्ष और उससे अधिक) - आम तौर पर, पुरुषों के लिए प्रति दिन 56 ग्राम, जबकि महिलाओं के लिए 46 ग्राम प्रति दिन।

 


जीवन शैली के अनुसार प्रोटीन की आवश्यकता (Protein requirements as per Lifestyle) :

 

  • सेडेंटरी लाइफस्टाइल के लिए प्रोटीन (Protein for a Sedentary Lifestyle):

वयस्कों के लिए प्रोटीन की आवश्यकता (19 वर्ष और अधिक)- शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम लगभग 0.8 ग्राम प्रोटीन।

 

  • शारीरिक रूप से कठिन काम करने वाले व्यक्तियों के लिए प्रोटीन (Protein intake for Individuals with physically demanding jobs):

शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम लगभग 1.0 से 1.2 ग्राम प्रोटीन।

 

एन्डुरन्स एथलीटों के लिए प्रोटीन की आवश्यकता- शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम लगभग 1.2 से 1.4 ग्राम प्रोटीन।

स्ट्रेंथ एथलीटों के लिए प्रोटीन की आवश्यकता- शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम लगभग 1.4 से 2.0 ग्राम प्रोटीन।

 

शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम लगभग 1.6 से 2.2 ग्राम प्रोटीन।


टॉप 10 हाई प्रोटीन फूड्स (Top 10 High Protein Foods in Hindi)


आपको ऐसे कई खाद्य पदार्थों में प्रोटीन मिल सकता है जिनका अभी तक आप आनंद उठाते आए हैं। हालंकि चावल और सब्ज़ियों में प्रोटीन का स्तर बहुत साधारण होता है, मगर ऐसे कई और स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ हैं, जो कि प्रोटीन के उच्च स्तर के स्रोत होते हैं।

ये है प्रोटीन से भरपूर शीर्ष 16 खाद्य पदार्थों का संग्रह, जो आपके शरीर के लिए ईंधन के रूप में काम कर सकते हैं:

 

1. हाई प्रोटीन फूड है अंडे (Eggs)


हाई प्रोटीन फूड्स की सूची में अंडे एक लाजवाब ऑप्शन हैं। ये आपको केवल एक अच्छा स्वाद ही नहीं, बल्कि प्रचुर मात्रा में प्रोटीन भी प्रदान करते हैं, इसलिए अंडे को हाई प्रोटीन प्रोटीन युक्त आहार लिस्ट में शामिल किया जाता है। प्रत्येक अंडे में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है, जो उन्हें प्रोटीन का एक शानदार स्रोत बनाता है।

 

अंडे पकाने का आपका पसंदीदा तरीका चाहे कोई भी हो, चाहे वो उबालना हो या हल्का-फुल्का आमलेट तैयार करना हो, अंडे अलग-अलग तरीके से स्वादिष्ठ रूप में खाए जा सकते हैं। अंडे महत्वपूर्ण अमीनो एसिड से भी भरपूर होते हैं, जो हमारे शरीर में प्रोटीन के संश्लेषण में मदद करते हैं। आप अपने भोजन में अंडे को शामिल करके आवश्यक मात्रा में प्रोटीन प्राप्त करके तृप्त और ऊर्जावान रह सकते हैं।

 


2. हाई प्रोटीन फूड है चिकन ब्रेस्ट (Chicken Breast)

जब हाई प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ चुनने की बात आती है, तो चिकन ब्रेस्ट एक उच्च स्तर का विकल्प है। एक प्रभावशाली प्रोटीन सामग्री के साथ, चिकन ब्रेस्ट आपको इस आवश्यक पोषक तत्व की पर्याप्त खुराक प्रदान करता है।

 

प्रति 100 ग्राम पके हुए चिकन ब्रेस्ट में आपको लगभग 31 ग्राम प्रोटीन मिलता है। कसरत के बाद आपकी मांसपेशियों की मरम्मत और विकास में मदद करने के लिए यह पर्याप्त मात्रा है। इसलिए जब मांसपेशियों के लाभ के लिए हाई प्रोटीन आहार चुनने की बात आती है, तो आप ज़ाहिर ही चिकन ब्रेस्ट को अपने हाई प्रोटीन युक्त भोजन  बना सकते हैं।

 

प्रोटीन से भरपूर होने के अलावा, यह फैट  में कम होने के कारण और भी भारी हो जाता है, इसलिए यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो अपने वज़न के प्रति जागरूक हैं। आप अपनी प्रोटीन की ज़रूरत को आसानी से पूरा कर सकते हैं, अपने फिटनेस गोल को पूरा कर सकते हैं, और अपने भोजन में चिकन ब्रेस्ट को शामिल करके एक स्वस्थ जीवन शैली जी सकते हैं।

 


3. हाई प्रोटीन फूड है ग्रीक योगर्ट (Greek yogurt)

ग्रीक योगर्ट उन लोगों के लिए एक स्मार्ट विकल्प है जो क्रीमी और संतोषजनक उपचार का आनंद लेते हुए हाई प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ की तलाश करते हैं। यह मांसपेशियों की वृद्धि और समग्र कल्याण के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है।

 

ग्रीक योगर्ट प्रत्येक भोजन में लगभग 15-20 ग्राम प्रोटीन जोड़कर आपके दैनिक प्रोटीन लक्ष्य को काफ़ी बढ़ा देता है। इसमें बहुत सारा कैल्शियम भी होता है, जो हड्डियों और दाँतों को स्वस्थ और मज़बूत करता है।

 

इसके अतिरिक्त, यह आंतों के स्वास्थ्य में सुधार करता है, पाचन में सहायता करता है और पेट को स्वस्थ रखता है। जो लोग अपने चीनी सेवन के बारे में सावधान हैं या कम कार्ब वाली जीवन शैली जीते हैं, वो लोग कम कार्ब हाई प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ की पूर्ती के लिए ग्रीक योगर्ट को अपने हाई प्रोटीन फूड लिस्ट में शामिल कर सकते हैं।

 


4. हाई प्रोटीन फूड है ओट्स (Oats)

जब वज़न कम करने के लिए हाई प्रोटीन वेज नाश्ता चुनने की बात आती है तो ओट्स एक शानदार विकल्प है। ये न केवल आपको एक हार्दिक और संतोषजनक स्वाद प्रदान करते हैं, बल्कि अच्छी मात्रा में प्रोटीन भी प्रदान करते हैं।

 

ओट्स प्लांट-आधारित प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं, जो शाकाहारियों और शाकाहारी लोगों के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है।ओट्स के प्रति 1/2 कप सर्विंग में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन होता है, जिससे आपको दिन भर ऊर्जा देने के लिए पर्याप्त प्रोटीन मिलता है।

 

ओट्स फाइबर से भरपूर होते हैं, जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देते हैं और आपको भरा हुआ महसूस कराने में मदद करते हैं। यह जटिल कार्बोहाइड्रेट का भी एक अच्छा स्रोत है। अपने पौष्टिक गुणों और अनंत संभावनाओं की वजह से ओट्स एक लाजवाब हाई प्रोटीन फूड्स फॉर वेट लॉस है।

 


5. हाई प्रोटीन फूड है पीनट बटर (Peanut butter)

पीनट बटर आपके हाई प्रोटीन फूड में एक शानदार और मलाईदार स्पर्श जोड़ता है। प्लांट-बेस्ड प्रोटीन से भरपूर होने के कारण, शाकाहारियों और वीगन के लिए पीनट बटर एक शानदार विकल्प है।

 

पीनट बटर की एक छोटी सी सर्विंग, आम तौर पर दो बड़े चम्मच, लगभग 8 ग्राम प्रोटीन प्रदान कर सकती है, आपकी प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करती है, साथ ही मांसपेशियों की रिकवरी और वृद्धि में सहायता करती है।

 

पीनट बटर फाइबर और अच्छे फैट  का एक शानदार स्रोत भी है, जो आपको लंबे समय तक चलने वाली ऊर्जा प्रदान करता है। यदि आप अपनी भूख को नियंत्रित करना चाहते हैं और स्वस्थ वज़न बनाए रखना चाहते हैं, तो पीनट बटर आपके लिए वेज में हाई प्रोटीन विकल्प हो सकता है।

 


6. हाई प्रोटीन फूड है बादाम (Almonds)

जब हाई प्रोटीन युक्त भोजन चुनने की बात आती है, तो कुरकुरे और पौष्टिक स्वाद से भरपूर बादाम आपके आहार के लिए एक स्वादिष्ट विकल्प है। बादाम एक छोटे पावरहाउस होते हैं, जो एक स्वादिष्ट नाश्ते और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत बनाते हैं। सिर्फ एक मुट्ठी बादाम में लगभग 6 ग्राम प्रोटीन पाया जा सकता है।

 

बादाम फाइबर, अच्छे फैट  और महत्वपूर्ण तत्वों का एक बड़ा स्रोत है। ये पोषक तत्वों से भरपूर क्रेविंग को कम करने और भूख को नियंत्रित करने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हैं, क्योंकि ये आपको लंबे समय तक चलने वाली ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं और अंदर से परिपूर्णता की भावना को बढ़ा सकते हैं।

 

इसके अतिरिक्त, बादाम कैल्शियम और मैग्नीशियम की आपूर्ति करते हैं, जो कि स्वस्थ हड्डियों और मज़बूत मांसपेशियों के लिए महत्वपूर्ण तत्व हैं। बादाम अपने स्वाद और पोषण के कारण हाई प्रोटीन फूड लिस्ट में एक श्रेष्ठ विकल्प है।

 


7. हाई प्रोटीन फूड है टोफू (Tofu)

टोफू एक ऐसा अनोखा विकल्प है जिसे हाई प्रोटीन आहार लिस्ट से चुनने पर आपको विचार करना चाहिए। यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो पौधे आधारित प्रोटीन का सेवन बढ़ाना चाहते हैं।

 

टोफू, जो सोयाबीन से बना है, पूर्ण प्रोटीन का स्रोत है क्योंकि इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जिनकी हमारे शरीर को आवश्यकता होती है। चूंकि यह प्रति 100 ग्राम में लगभग 10 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है, इसलिए टोफू मांसपेशियों की वृद्धि और मरम्मत को बढ़ावा देने वाले खाद्य पदार्थों के लिए एक बढ़िया विकल्प है।

 

इसकी उच्च प्रोटीन सामग्री, सैचुरेटेड फैट की कम मात्रा और कोलेस्ट्रॉल की अनुपस्थिति के कारण, टोफू एक हार्ट-हेल्दी फूड ऑप्शन है। यह हाई प्रोटीन भोजन नाश्ता, शाकाहारियों, वीगन, और किसी ऐसे व्यक्ति के लिए उपयोगी हो सकता है जो पौधे-आधारित प्रोटीन के अपने आहार में सुधार करना चाहते हैं।

 


8. हाई प्रोटीन फूड है पनीर (Cheese)

हाई प्रोटीन फूड्स वेजीटेरियन के लिए पनीर एक स्वादिष्ट विकल्प है, जो स्वाद और पोषण दोनों लाभ देता है। यह लाजवाब डेयरी उत्पाद न केवल विभिन्न व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाता है, बल्कि पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन की पूर्ती भी करता है।

 

पनीर उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन के एक मूल्यवान स्रोत के रूप में कार्य करता है, जो इसे मांसपेशियों की वृद्धि और रिकवरी को बढ़ावा देने के लिए एक असाधारण विकल्प बनाता है।

 

पनीर में प्रोटीन की मात्रा अलग-अलग हो सकती है, आमतौर पर 6 से 8 ग्राम प्रति आउन्स तक, जो पूरे दिन परिपूर्णता और ऊर्जा बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा, पनीर कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन बी-12 जैसे आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति करता है, जो हड्डियों को मज़बूत बनाए रखने और तंत्रिका कार्य में सहयोग करते हैं।

 


9. हाई प्रोटीन फूड है छोले (Chickpeas)

जब हाई प्रोटीन सब्जियों की बात आती है, तो छोले एक मज़ेदार विकल्प हैं, जो लाजवाब स्वाद और पोषण संबंधी लाभ प्रदान करते हैं। छोले के अंदर पौधे-आधारित प्रोटीन प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं, जिस वजह से शाकाहारी या वीगन व्यक्तियों द्वारा छोले बहुत ही पसंद किए जाते हैं, खासकर जिनका उद्देश्य अपने हाई प्रोटीन फूड लिस्ट में प्रोटीन की खपत को बढ़ाना है।

 

प्रति पके भिगोए हुए कप में लगभग 15 ग्राम प्रोटीन के साथ, छोले मांसपेशियों की वृद्धि और पुनर्प्राप्ति को सुविधाजनक बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रोटीन को उपलब्ध कराते हैं।

 

इसके अतिरिक्त, छोले आहार फाइबर के उत्कृष्ट स्रोत के रूप में काम करते हैं, पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं, तृप्ति की भावना को बढ़ावा देते हैं, और अच्छी तरह से काम करने वाली आंत को बढ़ावा देते हैं। चने को अपने भोजन में शामिल करने से संतुलित और संतोषजनक आहार में योगदान मिल सकता है।

 


10. हाई प्रोटीन फूड है मछली (Fish)

मछली को हाई प्रोटीन फूड लिस्ट में एक उच्च गुणवत्ता वाला आहार माना जाता है, जो कि मांसपेशियों की वृद्धि और मरम्मत को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। प्रति 100 ग्राम मछली में प्रोटीन की मात्रा प्रजातियों के आधार पर 20 से 25 ग्राम तक हो सकती है।

 

मछली प्रोटीन और महत्वपूर्ण ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत है, जो हृदय और मस्तिष्क के लिए अच्छे हैं। विटामिन डी, विटामिन बी-12, और सेलेनियम कुछ ऐसे विटामिन और खनिज हैं जो मछली में प्रचुर मात्रा में होते हैं।

 

ये पोषक तत्व शरीर की कई प्रक्रियाओं के लिए महत्वपूर्ण हैं, जिनमें लाल रक्त कोशिकाओं का संश्लेषण, हड्डियों के स्वास्थ्य का रखरखाव और एंटीऑक्सीडेंट रक्षा शामिल हैं। चाहे आप समुद्री भोजन प्रेमी हों, या अपने आहार में अधिक प्रोटीन शामिल करना चाहते हों, या गर्भावस्था के लिए हाई प्रोटीन भोजन की तलाश में हों, मछली सभी के लिए एक शानदार विकल्प है।

 


11. हाई प्रोटीन फूड है ब्लैक बीन्स (Black beans)

ब्लैक बीन्स छोटे, चमकदार फलियां होते हैं, जो अद्भुत रूप से पोषक तत्वों से भरपूर और स्वादिष्ट होते हैं। इस वजह से ब्लैक बीन्स, शाकाहारी और मांस खाने वालों दोनों के लिए एक बढ़िया विकल्प है। ब्लैक बीन्स एक प्रोटीन पावरहाउस है, जिसके प्रत्येक पके हुए कप में लगभग 15 ग्राम प्रोटीन होता है।

 

आहार फाइबर, जटिल कार्ब्स, और महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों में उच्च होने के अलावा, ब्लैक बीन्स पौधे-आधारित प्रोटीन के ऐसे स्रोत हैं जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं, और पाचन क्रिया को मज़बूत बनाते हैं। ब्लैक बीन्स में आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं और आपके संपूर्ण स्वास्थ्य का विकास करते हैं।

 

यदि आप स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन का आनंद लेना चाहते हैं तो ब्लैक बीन्स आपके हाई प्रोटीन फूड्स वेजीटेरियन लिस्ट में शामिल होने लायक एक उत्तम विकल्प है।

 


12. हाई प्रोटीन फूड है राजमा (Kidney beans)

हाई प्रोटीन युक्त आहार के लिए राजमा एक असाधारण विकल्प है क्योंकि उनके पास न केवल एक स्वादिष्ट स्वाद है, बल्कि कई पोषण संबंधी फायदे भी हैं। राजमा हाई प्रोटीन सब्जियां हैं, जिसे शाकाहारी और वीगन लोग बड़े चाव से खाते हैं।

 

मांसपेशियों की वृद्धि और मरम्मत में मदद करने के लिए राजमा प्रोटीन को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। राजमा प्रति पका कप में लगभग 15 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है।

 

साथ ही राजमा आहार फाइबर का एक शानदार स्रोत है, जो एक स्वस्थ पाचन तंत्र को बनाए रखने में और सहायता करता है। अपने भोजन में राजमा को शामिल करना न केवल आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है, बल्कि एक स्वस्थ जीवन शैली को भी बढ़ावा देता है।

 


13. हाई प्रोटीन फूड है स्पिरुलिना (Spirulina)

जब हाई प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ की बात आती है, तो स्पिरुलिना श्रेष्ठ विकल्पों में से एक है। नीले-हरे रंग के यह एल्गी न केवल देखने में सुंदर हैं, बल्कि महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भी भरपूर हैं।

 

स्पिरुलिना पौधे-आधारित प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, और इस वजह से स्पिरुलिना ऐसे शाकाहारियों और वीगन के लिए एक लाजवाब विकल्प है, जिन्हें प्रोटीन की और अधिक मात्रा की आवश्यकता होती है। स्पिरुलिना में प्रोटीन की मात्रा अन्य पौधों पर आधारित स्रोतों की तुलना में अधिक होती है, जो इसके वज़न का 60-70% होता है। स्पिरुलिना एक बेहतरीन फूड सप्लीमेंट है, जो मांसपेशियों की वृद्धि और मरम्मत करने में मदद करता है।

 

साथ ही स्पिरुलिना एक ज़बरदस्त सुपरफूड है क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भी भरा हुआ है। यदि आप मांसपेशियों के लाभ के लिए हाई प्रोटीन आहार की तलाश कर रहे हैं, और अपने सामान्य स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं, तो पोषक तत्वों से भरपूर स्पिरुलिना को आज से ही अपने जीवन में अपनाएँ।

 


14. हाई प्रोटीन फूड है मसूर (Lentils)

आपके हाई प्रोटीन फूड लिस्ट में मसूर दाल शामिल करने से बहुत लाभ होगा। शाकाहारी और मांस खाने वालों के लिए ये छोटी फलियां समान रूप से एक बढ़िया विकल्प हैं क्योंकि ये स्वादिष्ट और प्रोटीन से भरपूर होती हैं।

 

मसूर आपके भोजन की प्रोटीन सामग्री को लगभग 9 ग्राम प्रोटीन प्रति आधा कप हिस्से के साथ बढ़ाता है। इसके अतिरिक्त मसूर के अंदर प्रचुर मात्रा में महत्वपूर्ण अमीनो एसिड पाए जाते हैं। ये हाई प्रोटीन सब्जियां, आहार फाइबर, आयरन और फोलेट का एक शानदार स्रोत हैं, इसलिए यह परिपूर्णता की भावना जोड़ते हैं।

 

साथ ही आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ और मज़बूत बनाते हैं। अपने उच्च-प्रोटीन आहार में मसूर को शामिल करके, आप अपनी पोषण-संबंधी ज़रूरतों को पूरी कर सकते हैं।

 


15. हाई प्रोटीन फूड है दूध (Milk)

जब हाई प्रोटीन फूड की बात आती है, तो दूध एक उत्कृष्ट और प्रमुख विकल्प है। आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, दूध न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि आपके शरीर की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए अच्छी मात्रा में प्रोटीन भी प्रदान करता है।

 

एक कप दूध में लगभग 8 ग्राम प्रोटीन होता है, जो कि आपकी प्रोटीन की ज़रूरतों को भरपूर मात्रा में पूर्ण करता है। जो बात दूध को सबसे अलग करती है, वह है इसका संपूर्ण प्रोटीन प्रोफाइल। दूध के अंदर हमारे शरीर के लिए ज़रूरी सभी आवश्यक अमीनो एसिड मौजूद होते हैं, लेकिन यह अपने आप उत्पादन नहीं कर सकते।

 

प्रोटीन के अलावा, दूध कैल्शियम से भरपूर होता है, जो मज़बूत हड्डियों और दाँतों के लिए ज़रूरी है। दूध को अपने आहार में शामिल करने से आपके प्रोटीन का सेवन बढ़ सकता है और साथ ही आप अपनी संपूर्ण पोषण-संबंधी ज़रूरतों को पूरा कर सकते हैं।

 


16. हाई प्रोटीन फूड है ब्राउन राइस (Brown rice)

हाई प्रोटीन फूड के लिए ब्राउन राइस एक संपूर्ण और पौष्टिक विकल्प है। सफेद चावल की तुलना में ब्राउन राइस में अधिक प्रोटीन और फाइबर होता है, जो इसे एक स्वस्थ और बेहतरीन विकल्प बनाता है।

 

प्रति पके कप में लगभग 5 ग्राम प्रोटीन के साथ, ब्राउन राइस आपके दैनिक प्रोटीन आहार की मात्रा में योगदान कर सकता है। हाई प्रोटीन फूड्स फॉर वेट लॉस की लिस्ट में ब्राउन राइस एक प्रमुख और चर्चित विकल्प है।

 

इसके पीछे वजह है इसकी जटिल कार्बोहाइड्रेट सामग्री, जो वज़न कम करने के साथ-साथ भूख को नियंत्रित करता है। चाहे आपको शाकाहारी, या वीगन, या सर्वाहारी आहार का पालन करना हो, ब्राउन राइस एक पौष्टिक और प्रोटीन युक्त विकल्प है, जो आपके सम्पूर्ण स्वास्थ्य में योगदान कर सकता है।

 


निष्कर्ष:

हाई प्रोटीन फूड आपके शरीर के सम्पूर्ण स्वास्थ्य और कल्याण के साथ-साथ आपकी मांसपेशियों की वृद्धि और मरम्मत के लिए आवश्यक हैं। इन 16 स्वादिष्ट और पौष्टिक हाई प्रोटीन युक्त भोजन को अपने आहार में शामिल करके, आप अपनी स्वाद कलियों को संतुष्ट करते हुए अपनी प्रोटीन की ज़रूरतों को आसानी से पूरा कर सकते हैं।

 

याद रखें, एक संतुलित आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है, और यदि आपको कभी भी अपनी पोषण-संबंधी यात्रा पर मार्गदर्शन या व्यक्तिगत सलाह की आवश्यकता होती है, तो फेलिक्स अस्पताल हर कदम पर आपकी सहायता करने के लिए हमेशा मौजूद है।

 

हमारी जानकार डायटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट की टीम आपकी ज़रूरतों और उद्देश्यों के अनुसार आपके लिए एक उपयुक्त डाइट प्लान तैयार करने में आपकी सहायता करने को सदैव तत्पर है। डायटिशियन परामर्श बुक करने के लिए अभी फेलिक्स अस्पताल से संपर्क करें। कॉल करें- +91 9667064100.

Book an Appointment

* By clicking on the above button you agree to receive updates on WhatsApp