क्लियर अलाइनर्स (Clear aligners in hindi) क्या है?

क्लियर अलाइनर्स (Clear aligners in hindi), यानि इनविजिबल ब्रेसेस (invisible braces in hindi), क्लियर ब्रेसेस (clear braces in hindi), या डेंटल अलाइनर्स (dental aligners in hindi), नए तरीके से दांतों को सही ढंग से एलाइन और रिपोजीशन करने के लिए बनाए गए ऑर्थोडॉन्टिक उपकरण हैं। इनकी ट्रांसपेरेंसी इन्हें काफी आकर्षक बनाती है, विशेष रूप से उन व्यक्तियों के लिए जो ट्रेडीशनल मेटैलिक ब्रैकेट्स और वायर के विज़ुअल प्रभाव के बिना एक निखरी हंसी की तलाश कर रहे हैं। क्लियर अलाइनर्स हर व्यक्ति के लिए कस्टम-मेड होते हैं, जो एक आरामदायक और व्यक्तिगत उपचार अनुभव की अनुमति देते हैं। इन अलाइनर्स को हटाया जा सकता है, जिसका मतलब है कि खाना खाते समय, ब्रश करते समय और फ्लॉस करते समय आप इन्हें निकाल सकते हैं, इससे आपकी दिनचर्या में कोई रूकावट नहीं आती और आप अपनी इस ट्रांसफॉर्मेशन जर्नी को बिंदास एन्जॉय करते हैं। तो अभी के अभी आप फेलिक्स हॉस्पिटल का चुनाव करके अपने पास नजदीकी क्लियर अलाइनर्स (clear aligners near me) की तलाश पर पूर्णविराम लगाएं।

 

पारंपरिक ब्रेसेस और क्लियर एलाइनर्स के बीच अंतर क्या है
(Difference Between Traditional Braces & Clear Aligners)?

 

  ट्रेडीशनल ब्रेसेस क्लियर अलाइनर्स
विज़िबिलिटी विजिबल अपीयरेंस इनविजिबल अपीयरेंस
हटाने योग्य हटाया नहीं जा सकने वाला हटाया जा सकने वाला
कम्फर्ट दाँतों पर फिट होने पर असहजता की सम्भावना हो सकती है दाँतों पर सहजता से फिट हो जाता है
प्रतिबंध आहारिक प्रतिबंध कोई आहारिक प्रतिबंध नहीं
ओरल हाइजीन कठिन रखरखाव सरल रखरखाव
उपचार अवधि लंबी उपचार अवधि छोटी उपचार अवधि
उपयुक्तता जटिल मामलों के लिए उपयुक्त हल्के से मध्यम स्तर के मामलों के लिए उपयुक्त
फॉलो-अप रेगुलर ऑर्थोडॉन्टिस्ट फॉलो-अप रेगुलर ऑर्थोडॉन्टिस्ट फॉलो-अप
  Traditional Braces Clear Aligners

 

क्यों चुनें फीलिक्स हॉस्पिटल को एलाइनर्स के लिए?

 

  • विशेषज्ञता: फेलिक्स हॉस्पिटल की प्रतिष्ठित ऑर्थोडॉन्टिस्ट टीम एलाइनर उपचार (aligner treatment in hindi) में विशेषज्ञता रखती है, जो हर मरीज़ के लिए अपार देखभाल और सर्वोत्तम परिणाम प्रदान करने के लिए अपने व्यापक अनुभव, ज्ञान और कौशल का उपयोग करती है। अगर आप टीथ ब्रेसेस डॉक्टर नियर मी (teeth braces doctor near me) की तलाश में हैं, तो आपकी खोज यहीं पर फेलिक्स हॉस्पिटल के साथ पूरी होती है।
  • संपूर्ण उपचार: व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुरूप, हमारे एलाइनर उपचार विकल्पों (aligner treatment in hindi) को दाँत की स्थिति की पूर्णता के मापदंडों को मंजूर करने के बाद ध्यान से डिज़ाइन किया जाता है, ताकि आपकी दाँत की स्थिति को पूरी तरह से सुधारा जा सके।
  • एडवांस्ड तकनीक: उन्नत तकनीक और एडवांस्ड इमेजिंग सिस्टम के साथ, फेलिक्स हॉस्पिटल सुनिश्चित करता है कि निश्चित निदान और उपचार योजना के लिए क्लियर एलाइनर्स (clear aligners for teeth in hindi) बनाए जाएं, जो आपके दांतों के लिए सहज सुविधा प्रदान करते हैं और आपको क्लियर एलाइनर्स की सबसे किफ़ायती मूल्य (clear aligners cost) प्रदान करते हैं।
  • व्यक्तिगत पहल: हम व्यक्तिगत पहल को स्वीकार करते हैं, जहां हम जीवनशैली, पसंद और उपचार के लक्ष्यों को मध्यस्थ करते हैं और प्रत्येक मरीज़ की विशेष परिस्थितियों के लिए क्लियर एलाइनर उपचार (clear aligner treatment in hindi) को अनुकूलित करते हैं ताकि प्रभावशीलता और संतुष्टि में अधिकतम सुरक्षा हो।
  • रोगी देखभाल और सहायता: हम रोगी की देखभाल को प्राथमिकता देते हैं, और इसके लिए हम अनुभवी और योग्य स्टाफ़ के माध्यम से सहायता (aligner treatment in hindi) प्रदान करते हैं, जो समस्याओं को संबोधित करने और रोगियों के मार्गदर्शन के लिए आसानी से उपलब्ध होते हैं।
  • सुविधाजनक और सहूलियत: हमारा क्लियर एलाइनर उपचार (clear aligner treatment in hindi) सुविधा और सहूलियत प्रदान करता है, क्योंकि क्लियर एलाइनर निकाले जा सकते हैं, जिससे खाना खाने, ब्रश करने और फ्लॉस करने के लिए कोई परेशानी नहीं होती है।

 

फेलिक्स हॉस्पिटल द्वारा प्रदान की जाने वाली उपचार

 

  • क्राउडिंग (CROWDING): बिखेरें अपनी शानदार मुस्कान

अपारित, टेढ़े-मेढ़े और अव्यवस्थित दांतों को अलविदा कहें! क्राउडिंग न केवल आपकी मुस्कान की सुंदरता पर असर डालता है, बल्कि प्लाक जमाव और दांतों में छिद्र बढ़ाता है। हमारे उन्नत क्लियर एलाइनर (clear aligners) आपके दांतों को आदर्श संरेखण में लाकर आपको एक ज़बरदस्त और आकर्षक मुस्कान प्रदान करते हैं। अभी के अभी फेलिक्स हॉस्पिटल का चुनाव करके अपने नज़दीकी सर्वश्रेष्ठ ब्रेसेज उपचार (best braces treatment near me) के सर्च पर पूर्ण-विराम लगाएं।

 

  • स्पेसिंग (SPACING): अव्यवस्थित दांतों को एक साथ लाएं

दांतों के बीच के खाली स्थान आपकी आत्मविश्वास में गिरावट ला सकते हैं, बोलने में कठिनाई पैदा कर सकते हैं और खाने के टुकड़े फंसाने के कारण इंटरडेंटल कैविटी को बढ़ा सकते हैं। हमारे आकर्षक एलाइनर के साथ, खाली स्थानों को अलविदा कहें और एक समरूप, लुभावनी मुस्कान का स्वागत करें, जो चमक के साथ चमकती है। तो बिना देर किए अपने नज़दीक में क्लियर ब्रेसेज (clear braces near me) के लिए फेलिक्स हॉस्पिटल को चुनें।

 

  • ओपन बाइट (OPEN BITE): दांतों के बीच खाली स्थान से पाएं छुटकारा

ओपन बाइट, जिसमें ऊपरी और निचले दांतों के बीच एक खाली स्थान होता है जो सही ढंग से बंद नहीं होता है, आपके चेहरे की सौंदर्यिक सौंदर्य और होंठ की स्थिति को अस्थिर कर सकता है। हमारे उन्नत क्लियर एलाइनर्स उपचार (clear aligners treatment in hindi) से यह समस्या सुधारी जाती है, हल्के से खाली स्थान को बंद करती है और आत्मविश्वास को उजागर करने वाली एक अद्भुत मुस्कान से आपका सामना कराती है।  बेस्ट क्लियर एलाइनर्स के परिणाम (clear aligner results in hindi) के लिए फेलिक्स हॉस्पिटल को चुनें।

 

  • डीप बाइट (DEEP BITE): अपने जीवन में बैलेंस और हार्मोनी को लाएं

ऊच्चतम दांतों के अत्यधिक ओवरलैप के कारण निचले दांतों और ऊपरी दांतों के पीछे के हिस्से में चोट या घिसाई हो सकती है। हमारे विशेषज्ञ ऑर्थोडॉन्टिस्ट्स आपके बाइट को संतुलन और समान्यता प्रदान करने के लिए आधुनिक क्लियर एलाइनर्स (clear aligners) का उपयोग करते हैं, जिससे आप केवल एक दिलकश मुस्कान ही नहीं, बल्कि एक स्वस्थ ओरल हेल्थ भी पाते हैं। तो इसी के साथ आप समझ गए होंगे कि अपने नज़दीक में दांतों के ब्रेस डॉक्टर (teeth braces doctor near me) के लिए आपको फेलिक्स हॉस्पिटल का ही चयन क्यों करना चाहिए।

 

  • क्रॉस बाइट (CROSS BITE): अपनी मुस्कान में संतुलन और पूर्णता लाएं

जब ऊपरी दांत निचले दांतों के अंदर बैठते हैं, तो यह आपकी मुस्कान की प्राकृतिक समग्रता को बिगाड़ता है। लेकिन चिंता न करें! फेलिक्स हॉस्पिटल में हमारी विशेषज्ञ टीम, क्लियर एलाइनर्स (clear aligners) का उपयोग करके आपके दांतों को सही स्थिति में लाने में मदद करते हैं, साथ ही संतुलन और समरूपता को आपकी मुस्कान में वापस लाते हैं। शानदार क्लियर एलाइनर्स के लाभ (clear aligners benefits in hindi) का अनुभव करने के लिए आज ही फेलिक्स हॉस्पिटल आएं।

 

  • मिडलाइन शिफ्ट (MIDLINE SHIFT): संगठित मुस्कान, ज़बरदस्त आत्मविश्वास

जब आपके ऊपरी दांतों का केंद्र बिंदु आपके निचले दांतों के केंद्र बिंदु से मेल नहीं खाता है, तो यह आपकी बाइट में असंतुलन पैदा करता है। लेकिन आप घबराएं नहीं! हमारे विशेषज्ञ ऑर्थोडॉन्टिस्ट्स एडवांस्ड क्लियर एलाइनर तकनीक का उपयोग करते हैं ताकि आपको मिले एक संयोजित मुस्कान, साथ ही लौटे आपका खोया हुआ आत्मविश्वास। अपने नज़दीक में दांतों के ब्रेसेज डॉक्टर (teeth braces doctor near me) के लिए फेलिक्स हॉस्पिटल का चयन करके अपने जीवन का सबसे अच्छा फैसला लें।

 

  • ओवरजेट (OVERJET): अपने आत्मविश्वास को आकार दें

ऊपरी दांतों का उभारना आपके चेहरे की सौंदर्यिकता पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जिससे आपकी मुस्कान की प्राकृतिक सुंदरता को अवरुद्ध करता है। हमारे अदृश्य और सुविधाजनक क्लियर एलाइनर जादू करते हैं, सूक्ष्मता से ओवरजेट को सुधारते हैं और आपके आत्मविश्वास को संवेदनशीलता के साथ पुनर्स्थापित करते हैं। नजदीकी ब्रेसेज (clear braces near me) के लिए फेलिक्स हॉस्पिटल आएं।

 

  • एज टू एज (EDGE TO EDGE): दांतों को सुंदर आकार दें

जब आपके ऊपरी और निचले दांतों के किनारे बंद होते हुए या आराम करते हुए मिलती हैं, तो यह आपकी मुस्कान की सुंदरता पर प्रभाव डालती है। हमारे अदृश्य और आरामदायक क्लियर एलाइनर्स (clear aligners) के साथ, अपने संतुलन को पुनः स्थापित करें और अपने जीवन में एक एकीकृत मुस्कान लाएं। अपने पास दांतों के एलाइनर्स (clear aligners near me) लेने की सोचते समय फेलिक्स हॉस्पिटल का ही चयन ही करें।

 

क्लियर एलाइनर्स कैसे काम करते हैं?


दांतों के लिए क्लियर एलाइनर्स (clear aligners) ट्रांसपेरेंट, पतली, प्लास्टिक जैसी ट्रे होती हैं जो किसी व्यक्ति के दांतों के अनुकूल बनाई जाती हैं। एलाइनर्स उपचार (aligners treatment in hindi) की प्रक्रिया एक ऑर्थोडॉन्टिस्ट द्वारा चिकित्सा परामर्श के साथ शुरू होती है जिसमें मरीज के दांतों की स्थिति का मूल्यांकन किया जाता है। दांतों के डिजिटल प्रतिरूप या शारीरिक मोल्ड का उपयोग करके एक 3D मॉडल बनाया जाता है और एक व्यक्तिगत उपचार योजना विकसित की जाती है। मरीज के लिए विभिन्न चरणों की प्रतिनिधित्व करने वाली एक श्रृंगार सीरीज तैयार की जाती है। प्रत्येक एलाइनर को लगभग दो हफ्ते तक पहना जाता है और फिर अगले चरण के लिए बढ़ता है, जो दांतों को चाहिए स्थिति में लाने के लिए हल्के बल डालता है। साथ ही नियमित चेक-अप होते हैं ताकि उपचार प्रक्रिया की प्रगति की निगरानी की जा सके और कोई आवश्यक समायोजन किया जा सके। क्लियर एलाइनर्स के कई फ़ायदे होते हैं, जैसे- खाने, पीने और ओरल हाइजीन के लिए आप इसे अपनी सहूलियत अनुसार किसी वक़्त पर हटा सकते हैं, हालांकि सर्वोत्तम क्लियर एलाइनर परिणामों (clear aligner results in hindi) के लिए उन्हें दिन में कम से कम 20-22 घंटे पहना जाना चाहिए।

 

क्लियर एलाइनर्स के "डूज" (Do’s of Clear Aligners)

 

  • रोज़ाना 20-22 घंटे तक अपने एलाइनर्स पहनें: अपने दंत चिकित्सा विशेषज्ञ के निर्देशों के अनुसार अपने दांतों के लिए क्लियर एलाइनर्स (clear aligners for teeth in hindi) को पहनना बहुत महत्वपूर्ण है। रोज़ाना 20 से 22 घंटे तक उन्हें पहनें, और उन्हें खाना खाने, पीने (पानी को छोड़कर) और मौखिक स्वच्छता जैसे आवश्यक कार्यों के लिए ही निकालें।
  • ओरल हाइजीन का ध्यान रखें: एलाइनर्स उपचार (aligners treatment in hindi) के दौरान ओरल हाइजीन की देखभाल बहुत महत्वपूर्ण है। भोजन या नाश्ते के बाद एलाइनर्स वापस लगाने से पहले अपने दांतों को अच्छी तरह से ब्रश करें। इससे स्थानीय कीटाणुओं का बढ़ना रोका जाता है और आपके दांतों और एलाइनर्स को साफ और स्वस्थ रखने में मदद मिलती है।
  • नियमित रूप से एलाइनर्स को साफ रखें: एलाइनर्स को गुनगुने पानी से धोएं और मुलायम टूथब्रश का उपयोग करके एलाइनर्स को साफ करें। एलाइनर्स को साफ़ करने के लिए टूथपेस्ट के उपयोग से बचें, जो उन्हें नुकसान पहुंचा सकती है। एलाइनर्स की सफ़ाई के लिए वैकल्पिक रूप से क्लीनिंग सॉलूशन्स या गोलियों के उपयोग के लिए अपने दंत चिकित्सा पेशेवर से सलाह लें।
  • एलाइनर्स को सही ढंग से रखें: जब आप अपने एलाइनर्स को हटाते हैं, उन्हें उनके निर्दिष्ट संग्रहण स्थान में सुरक्षित रखें ताकि आपको सर्वश्रेष्ठ क्लियर एलाइनर परिणाम (clear aligner results in hindi) प्राप्त हों। इससे एलाइनर्स को किसी प्रकार के नुकसान से बचाया जा सकता है और स्वच्छ रखा जा सकता है। एलाइनर्स को टिशू या नैपकिन में नहीं रखें।
  • डेंटल अपॉइंटमेंट का ध्यान रखें: सभी रेकमेंडेड डेंटल अपॉइंटमेंट में शामिल हों ताकि आपके उपचार प्रक्रिया की मॉनिटरिंग की जा सके और आवश्यक समायोजन किए जा सकें। ये अपॉइंटमेंट्स आपके दंतचिकित्सक को सुनिश्चित करने में मदद करते हैं कि आपके दांत सही ढंग से चल रहे हैं और आपके पास कोई चिंता हो तो उसे ठीक कर सकें, ताकि वे आपको क्लियर एलाइनर के परिणामों (clear aligner results in hindi) को अधिकतम करने में मदद कर सकें।
  • आहार संबंधी प्रतिबंधों का पालन करें: जब आप क्लियर एलाइनर्स का उपयोग कर रहे हो, तो हानिकारक खाद्य पदार्थों और पेय का त्याग करना महत्वपूर्ण है। चिपचिपे या कठोर भोजन, मिठाई वाले नाश्ते, और कॉफी, चाय, या लाल वाइन जैसे रंगीन पेय को त्यागें। इन दिशानिर्देशों का पालन करके आप अपने एलाइनर्स की सुरक्षा कर सकते हैं और क्लियर एलाइनर्स के अधिकतम लाभ (clear aligners benefits in hindi) उठा सकते हैं।

 

क्लियर एलाइनर्स के "डोंट्स" (Don’ts of Clear Aligners)


अपने एलाइनर्स को पहनना उपेक्षा न करें: एलाइनर उपचार (aligner treatment in hindi) शुरू करते ही, एलाइनर्स को नियमित रूप से पहनना महत्वपूर्ण है। उन्हें पहनने में देरी करने या संकोच करने से आपके एलाइनर उपचार प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न हो सकती है, और कुछ मामलों में इलाज असफल भी हो सकते हैं।

 

  • एलाइनर्स पहने हुए कुछ भी खाएं नहीं: एलाइनर्स पहने हुए भोजन या पेय का सेवन करने से आपके अतिरिक्त दबाव डाल सकता है और उनके आकार और एडजस्टमेंट को प्रभावित कर सकता है। एलाइनर्स को खाने या पीने से पहले निकालना अच्छा विकल्प है ताकि उनकी अखंडता बनी रहे।
  • एलाइनर्स पहने हुए धूम्रपान न करें: ऑर्थोडॉन्टिस्ट आमतौर पर एलाइनर्स पहने हुए धूम्रपान करने की सलाह नहीं देते हैं ताकि नुकसान और पीलापन से बचा जा सके। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो नकारात्मक प्रभावों को कम करने के लिए धूम्रपान की आवधि कम करने का विचार करें।
  • मिठे और चिपचिपाहट वाले खाद्य पदार्थ न खाएं: मिठाई और चिपचिपाहट वाले खाद्य पदार्थ पूर्णतः साफ़ करने में चुनौती पेश करते हैं, जिससे दांतों के सड़ने का खतरा बढ़ जाता है। मिठे च्युइंग गम चबाना ख़ासकर नुकसानदेह होता है।
  • हानिकारक सफ़ाई तत्वों का उपयोग न करें: अपने एलाइनर्स (clear aligners) को साफ़ करते समय, कड़वे टूथपेस्ट, कठोर रासायनिक पदार्थ या गर्म पानी का उपयोग करने से बचें। ये एलाइनर्स को क्षति पहुंचा सकते हैं, जिससे उनकी एडजस्टमेंट और लंबाई प्रभावित हो सकती है। हल्की सफ़ाई सामग्री का उपयोग करें या अपने दंतचिकित्सक द्वारा दिए गए सुझावों का पालन करें।
  • एलाइनर्स को हवा और गर्मी से बचाएं: दांतों के लिए क्लियर एलाइनर्स (clear aligners for teeth in hindi) आमतौर पर एक विशेष प्लास्टिक सामग्री से बने होते हैं, जो उच्च तापमान के संपर्क में मुड़ सकते हैं। इसके अलावा, हवा में मौजूद कीटाणु एलाइनर्स को दूषित कर सकते हैं, जिससे दांतों के सड़ने का खतरा बढ़ जाता है।
  • डेंटल अपॉइंटमेंट न छोड़ें: रेगुलर डेंटल अपॉइंटमेंट आपके उपचार प्रक्रिया की निगरानी करने और आपके एलाइनर उपचार (aligner treatment in hindi) योजना में ज़रूरी एडजस्टमेंट करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। इन अपॉइंटमेंट्स को अनदेखा करने या उन्हें विलंबित करने से आपके उपचार की प्रगति रुक सकती है और शायद अनुकूल परिणामों तक पहुंचने के बजाय इससे असामान्य परिणाम हो सकते हैं।

 

क्लियर एलाइनर्स के लाभ (clear aligners Benefits in hindi)

 

  • इनविज़िबल दिखावट: दांतों के लिए क्लियर एलाइनर्स (clear aligners for teeth in hindi) आमतौर पर इनविज़िबल (अदृश्य) होते हैं, इसलिए जब आप उन्हें दांतों पर पहनते हैं, तो वे अदृश्य रहते हैं।
  • आरामदायक फिटिंग: ट्रेडिशनल ब्रेस से होने वाले चिढ़चिढ़ापन के विपरीत एलाइनर्स आपको दांतों के ऊपर एक आरामदायक फिटिंग सुनिश्चित करते हैं।
  • हटाने की सुविधा: क्लियर एलाइनर्स (clear aligners) आसानी से हटाए जा सकते हैं, जिससे आप आसानी से खाना खा सकते हैं, पी सकते हैं, और आपके ओरल हाइजीन को सुनिश्चित करते हैं।
  • आसान जीवनशैली: क्लियर एलाइनर्स आपकी जीवनशैली को अनुकूलित करते हैं, जिससे आप बिना किसी बाधा के खेल में हिस्सा ले सकते हैं या संगीत वाद्य बजा सकते हैं।
  • सटीक उपचार: आधुनिक तकनीक से लैस क्लियर एलाइनर्स सटीक उपचार और ट्रेडिशनल ब्रेस (traditional braces) की तुलना में तेज़ प्रगति से समाधान प्रदान करते हैं।
  • बेहतर ओरल हाइजीन: हटाने योग्य एलाइनर्स सही ब्रशिंग और फ्लॉसिंग को सुविधाजनक बनाते हैं, जिससे प्लाक बिल्डअप, दांतों के सड़ने, और मसूड़ों की बीमारी का जोख़िम कम होता है।
  • आरामदायक और प्रभावी: प्रत्येक सेट के एलाइनर्स (aligners) को आपके दांतों के अनुकूल बनाया जाता है, जिससे आपको सर्वोत्तम आराम और प्रभाव का अनुभव होता है।

 

क्लियर एलाइनर्स के साइड इफेक्ट्स (clear aligners Side effects in hindi)

 

  • दांतों को धीरे-धीरे एलाइनर्स के दबाव के अनुकूलित होने के कारण तकलीफ या खिचाव महसूस होना।
  • कुछ व्यक्तियों को एडजस्ट करने के दौरान भाषा के माइनर बदलाव महसूस हो सकते हैं।
  • एलाइनर्स दांतों से संबंधित हल्की तकलीफ या लालिमा के कारण मसूड़ों में थोड़ा चिढ़चिढ़ापन महसूस करा सकते हैं।
  • एलाइनर्स में इस्तेमाल होने वाले तत्वों के प्रति आपको एलर्जी या प्रतिरोध की प्रतिक्रिया महसूस हो सकती है।
  • नए सेट के एलाइनर्स में बदलने पर आपको थोड़े समय के लिए दांतों की संवेदनशीलता का अनुभव हो सकता है।
  • कभी-कभी एलाइनर्स दांतों के बाइट या स्थान में हल्के सुधार कर सकते हैं।

 

Frequently Asked Questions

 

Q: क्लियर टीथ एलाइनर्स पहनने के बाद क्या खाना चाहिए?
A: क्लियर एलाइनर्स पहनने के बाद स्नैक्स और भोजन करना सम्भव है, लेकिन आपको आलू चिप्स, मिठाई, चॉकलेट, चीनी, जूस, और कॉला जैसे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। इनसे आपके दांतों पर खराब असर पड़ सकता है।

 

Q: क्लियर एलाइनर्स कितने समय तक उपयोग किए जा सकते हैं?
A: क्लियर एलाइनर्स का उपयोग सामान्यतः 6 से 18 महीनों तक किया जाता है, लेकिन इसका समय व्यक्ति के दांतों के स्थिति पर निर्भर करता है। अपने उपचार के लिए डेंटिस्ट से परामर्श करें और वे आपको सही समय सारणी बता सकेंगे।

 

Q: क्लियर एलाइनर्स की सफाई कैसे करें?
A: क्लियर एलाइनर्स की सफाई करने के लिए आपको उन्हें गुनगुने पानी में धोना चाहिए। अगर आप इच्छा करें, तो आप साबुन का उपयोग करके भी इन्हें साफ कर सकते हैं। खाना खाने और पीने के समय इन्हें हटा लें और अपने मुंह को धो लें।

 

Q: क्लियर एलाइनर्स को स्किप करने के बाद क्या होगा?
A: क्लियर एलाइनर्स को स्किप करना आपके उपचार को प्रभावित कर सकता है और इच्छित परिणामों को देरी से प्राप्त करने का कारण बन सकता है। यदि आपको किसी कारणवश एलाइनर्स को बाहर निकालना होता है, तो आपको जल्द से जल्द अपने डेंटिस्ट से संपर्क करना चाहिए और उन्हें समस्या के बारे में सूचित करना चाहिए।

 

Q: क्लियर एलाइनर्स पहनने के बाद क्या ब्रश कर सकते हैं?
A: हाँ, क्लियर एलाइनर्स पहनने के बाद आप दांतों की सामान्य ब्रशिंग कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने एलाइनर्स को हटा लेना चाहिए और फिर अपनी ब्रश के साथ दांतों की सफाई करें। ब्रश करने के बाद, अपने एलाइनर्स को धोने और साफ करने के लिए उन्हें ध्यान से रखें।

Book an Appointment

* By clicking on the above button you agree to receive updates on WhatsApp