HPV टीका विभिन्न प्रकार के कैंसर, जैसे कि सर्वाइकल, एनल, और ओरोफैरिंजियल कैंसर, से बचाने में एक केंद्रीय भूमिका निभाता है। इसके अलावा, यह स्त्रीओं की बाँझपन से जुड़े कुछ विशिष्ट वायरस स्ट्रेन्स के खिलाफ एक सुरक्षात्मक ढाल के रूप में कार्य करता है।

 

सरकार ने हाल ही में 9 से 14 साल की लड़कियों के लिए मुफ्त सर्वाइकल कैंसर वैक्सीन प्रदान करने का ऐलान किया है, यह एक अग्रणी पहल है जो एक महत्वपूर्ण संकट के समय किया गया है। सर्वाइकल कैंसर, जो विश्वभर में 4 वीं सबसे अधिक मौत का कारण है, इसके प्रति पूर्वनिर्णय और महत्व को प्रमोट करता है। यह कदम केवल एक चिंताजनक वैश्विक स्वास्थ्य सांख्यिकी का सामना करने के लिए ही नहीं है, बल्कि इससे सरकार का एक सक्रिय स्थान भी दिखता है जिससे इस भयानक स्वास्थ्य चुनौती के प्रभाव को कम करने का प्रयास किया जा रहा है। युवा लड़कियों के लिए टीकाकरण को प्राथमिकता देने से यह पहल दिखाती है कि यह पूर्वनिर्णय करने और सर्वाइकल कैंसर के बोझ को कम करने के लिए एक समर्पिता है।

 

एक्सपर्ट सुझाव के लिए कॉल करें +91 9667064100.

 

सर्विकल कैंसर उत्पन्न होता है जब सर्वांगीण भाग से जुड़े सेल्स की विकास में परिवर्तन होता है। सर्विक्स का निचला हिस्सा, जो यौनांग से जुड़ा होता है, की कोशिकाओं की बढ़ती हुई संख्या से ज्यादातर सर्विकल कैंसर के विभिन्न स्ट्रेन्स के साथ जुड़े होते हैं।

 

ज्यादातर सर्विकल कैंसर के विभिन्न स्ट्रेन्स के साथ जुड़े होते हैं।

सर्विकल कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए व्यक्तियों को स्क्रीनिंग टेस्ट करने और एक टीका प्राप्त करने की सलाह दी जाती है। जब सर्विकल कैंसर का निदान होता है, तो प्रारंभिक उपचार सामान्यत: कैंसर को हटाने के लिए सर्जरी को शामिल करता है। और उपचार के और विकल्पों में कैंसर सेल्स को नष्ट करने के लिए दवाएँ, जैसे कि केमोथेरेपी और लक्षित थेरेपी, शामिल हो सकती हैं। परमाणु किरण चिकित्सा, शक्तिशाली ऊर्जा तीर्थकों का उपयोग करती है, कभी-कभी कम खुराक केमोथेरेपी के साथ संयुक्त रूप से भी की जा सकती है।

 

सर्वाइकल कैंसर के लक्षण (Symptoms of Cervical Cancer in Hindi)


सर्विकल कैंसर को पहली बार में प्रदर्शित होने में कई समय तक स्पष्ट लक्षण नहीं हो सकते हैं। हालांकि, कैंसर बढ़ता है, तो व्यक्तियों को इस प्रकार के संकेत महसूस हो सकते हैं:

 

  • यौन संबंध के बाद, मासिक धर्म के बीच या पोस्ट-मेनोपॉज के बाद यौन रक्तस्राव।
  • मासिक धर्म का असामान्य भारी होना और एक बड़े अवधि तक रहना।
  • पानी, रक्तयुक्त यौन स्राव, जिसे अक्सर सुगंधहीन और अप्रिय गंध के साथ मिलता है।
  • पेल्विक दर्द या असहजता, जिसमें यौन संबंध के दौरान दर्द शामिल है।

 

सर्वाइकल कैंसर के कारण (Causes of cervical cancer in Hindi)

सर्विकल कैंसर का आरंभ होता है जब सेल्स के स्वस्थ डीएनए में परिवर्तन होता है। डीएनए, जो किसी सेल के लिए निर्देश है, उसकी गतिविधियों को मार्गदर्शन करता है। इन परिवर्तनों से सेल्स को शीघ्र संख्या में वृद्धि करने की अनुमति मिलती है, जिससे वे अपने स्वाभाविक जीवन चक्र के हिस्सा के रूप में बने रहते हैं, जिससे अत्यधिक सेल्स होती हैं। ये सेल्स एक ट्यूमर कहला सकती हैं, जो स्वस्थ शरीर ऊतकों को घात करने और नष्ट करने की क्षमता होती हैं। समय के साथ, इन सेल्स किसी अन्य शरीर के क्षेत्रों में हट सकती हैं और फैल सकती हैं।

 

सर्विकल कैंसर का प्रमुख कारण ह्यूमन पैपिलोमावायरस (एचपीवी) है, जो यौन संपर्क के माध्यम से होने वाला एक सामान्य वायरस है। जबकि बहुत लोगों के लिए यह वायरस कभी समस्याएँ नहीं पैदा करता, यह सामान्यत: अपने आप ही ग़या जाता है। कुछ लोगों के लिए, हालांकि, यह वायरस सेल्स में परिवर्तन कर सकता है जो कैंसर की ओर बढ़ सकते हैं।

 

सर्वाइकल कैंसर के प्रकार (Types of Cervical Cancer in Hindi)

सर्विकल कैंसर कई प्रकार में प्रकट होता है, जिसे सेल जिसमें कैंसर उत्पन्न होता है के प्रकार के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है। सर्विकल कैंसर के प्रमुख प्रकार हैं:

 

  • स्क्वेमस सेल कार्सिनोमा: यह सर्विक्स के बाह्य हिस्से की पतली, चिपचिपी सेल्स में उत्पन्न होता है, जिसे स्क्वेमस सेल्स कहा जाता है। अधिकांश सर्विकल कैंसर स्क्वेमस सेल कार्सिनोमा होता है।
  • एडेनोकार्सिनोमा: इस प्रकार का सर्विकल कैंसर सीरेविकल कैनाल की स्तंभाकार ग्रंथि सेल्स में उत्पन्न होता है।

कभी-कभी, सर्विकल कैंसर में दोनों प्रकार की सेल्स शामिल हो सकती हैं। बहुत शानदार रूप से, कैंसर अन्य सर्विकल सेल्स में विकसित हो सकता है।

 

सर्वाइकल कैंसर के जोखिम कारक (Risk Factors of Cervical Cancer in Hindi)

सर्विकल कैंसर के जोखिम कारक निम्नलिखित हो सकते हैं:

 

  • तंबाकू सिगरेट पीना: तंबाकू की धूम्रपान करना सर्विकल कैंसर के जोखिम को बढ़ाता है। जब व्यक्ति धूम्रपान करते समय एचपीवी संक्रमण होता है, तो इस संक्रमण का समय अधिक होता है और यह कभी स्वतंत्र रूप से नहीं गया जाता है। एचपीवी सर्विकल कैंसर का प्रमुख कारण है।
  • एक से अधिक यौन संबंध:आपके और आपके पार्टनर के बीच यौन संबंधों की अधिक संख्या, ज्यादातर एचपीवी प्राप्त करने के आपके चांस को बढ़ाती है।
  • यौन गतिविधि की प्रारंभिकता: शीघ्र आयु में सेक्स करने से आपके एचपीवी के खतरे को बढ़ावा हो सकता है।
  • अन्य यौन संचारित संक्रमण: अन्य यौन संचारित संक्रमण, जिसे सीटीआई, गोनोरिया, सिफिलिस, और एचआईवी/एड्स भी कहा जाता है, एचपीवी के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।
  • कमजोर इम्यून सिस्टम: यदि आपकी इम्यून सिस्टम किसी अन्य स्वास्थ्य स्थिति के कारण कमजोर है और आपको एचपीवी है, तो आपको सर्विकल कैंसर के विकसित होने का जोखिम अधिक हो सकता है।
  • गर्भपात रोकथाम दवा का संपर्क: यदि आपके माता-पिता ने गर्भपात रोकथाम दवा कहलाई जाने वाली एक दवा का सम्पर्क किया है, जिसे डाइएथिलस्टिल्बेस्ट्रॉल (डीईएस) भी कहा जाता है, तो आपका सर्विकल कैंसर के जोखिम बढ़ सकता है। इस दवा का उपयोग गर्भपात रोकने के लिए 1950 के दशक में किया जाता था। यह स्पष्ट सेल एडेनोकार्सिनोमा कहलाते हैं के एक प्रकार से जुड़ा है।
     

सर्वाइकल कैंसर के निवारण (Prevention of Cervical Cancer in Hindi)

सर्विकल कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए  निम्नलिखित प्रतिबंधी उपायों का विचार करना चाहिए:

 

  • HPV टीका: अपने डॉक्टर से संपर्क करें और सर्विकल कैंसर और अन्य एचपीवी संबंधित कैंसरों के जोखिम को कम करने के लिए HPV टीका प्राप्त करने के लिए सावधानीपूर्वक जांच करें।
  • नियमित पैप टेस्ट: प्रारंभिक स्थितियों को पहचानने के लिए नियमित पैप टेस्ट महत्वपूर्ण है, जिससे सर्विकल कैंसर को रोकने के लिए निगरानी या उपचार की जा सकती है। 21 वर्ष की आयु से नियमित पैप टेस्ट करें और उसे नियमित अंतरालों पर दोहराएं।
  • सुरक्षित यौन आचरण: सुरक्षित यौन आचरण का पालन करें, जैसे कि नियमित रूप से कंडोम का उपयोग करना और यौन साथीयों की संख्या को कम करना, सेक्सविद्रोह की रोकथाम के लिए।
  • तंबाकू से बचें:धूम्रपान से बचें, और यदि आप वर्तमान में धूम्रपान कर रहे हैं, उसे छोड़ने के लिए स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें।
  • पौष्टिक आहार अपनाएं: फलों और सब्जियों को पर्णतु, सब्जियों, और पौधों जैसे पौष्टिक आहार को अपनाएं। हाई-कैलोरी भोजनों को छोटा और स्वल्प से चिकना करने के लिए अपने आहार को बनाएं। 
  • मध्यम शराब की मात्रा: यदि आप शराब पीना चुनते हैं, तो मध्यम या पूर्णतः इससे बचें। अधिक शराब का सेवन विभिन्न प्रकार के कैंसर, जैसे कि स्तन, कोलन, फेफड़ा, किडनी, और जिगर को बढ़ा सकता है।

 

एक्सपर्ट सुझाव के लिए कॉल करें +91 9667064100.

Book an Appointment

* By clicking on the above button you agree to receive updates on WhatsApp